मोदी जी के जीवनकाल के कुछ चिरस्मरणीय द्रश्य….

0
316
views
मोदी जी के जीवनकाल के कुछ चिरस्मरणीय द्रश्य.

नरेन्द्र मोदी ! यह नाम आज सिर्फ एक नाम नहीं है, एक पहचान है जिसे पूरी दुनिया जानती है। मोदी जी का जन्म गुजरात के मेहसाना जिले के वडनगर में 17 सितम्बर 1950 में हुआ था। उनका पूरा नाम नरेन्द्र दामोदरदास मोदी है। देश की सेवा करते हुए मोदी जी 26 मई 2014 में भारत की प्रधानमंत्री बने।

1) बचपन की यादें

बचपन में स्कूल में पढ़ते हुए मोदी जी स्काउट, ड्रामा आदि गतिविधियों में भाग लेते थे। उनके बचपन के कुछ चित्र :

बचपन की यादें

2) मोदी जी का परिवार

पिता जी दामोदर मोदी और माता जी हीराबेन मोदी के 6 बच्चों में से नरेन्द्र मोदी जी तीसरे नंबर के पुत्र हैं। 17 साल की उम्र में उनकी शादी जसोदाबेन से हुई थी।  लेकिन कुछ साल बाद वो हिमालय चले गए थे।

मोदी जी का परिवार

3) चाय पिलाते थे

बचपन में मोदी जी अपने पिता की वडनगर रेलवे स्टेशन पर मदद करते थे और बाद में अपने भाई के साथ एक चाय बेचते थे। कारगिल के युद्ध के समय मोदी जी भारत की सीमा पर भारतीय सेना से मिलने के लिए उन्हें चाय पिलाने जाते थे।

चाय पिलाते थे

4) राजनैतिक परिपथ की शुरुआत

मोदी जी गुजरात की सैफरन पार्टी ने गुजरात में अपने पैर ज़माने के लिए उन्हें वहाँ का जनरल सेक्रेटरी बनाया। यहाँ पर मोदी जी जीत गए।

राजनैतिक परिपथ की शुरुआत

5) जनता को संबोधित करने का हुनर

यु तो सब जानते हैं की मोदी जब जनता को संबोधित करते हैं तो सब लोग ध्यान से सुनते हैं। ऐसे ही जनता को संबोधित करते मोदी जी की पुरानी तस्वीर :

जनता को संबोधित करने का हुनर




6) बीजेपी से जुड़े मोदी जी

1987 में 37 साल की उम्र में मोदी जी बीजेपी पार्टी से जुड़े और राजनीती में शामिल हो गए। अडवाणी जी के साथ मोदी जी की तस्वीर :

 बीजेपी से जुड़े मोदी जी

7) गुजरात के मुख्यमंत्री

2001 में मोदी जी गुजरात के मुख्यमंत्री बने, लेकिन गोधरा कांड और गुजरात दंगो के बाद मोदी जी की छवि ख़राब हो गई लेकिन उनके खिलाफ़ कोई पुख्ता सबूत न होने के कारण कोर्ट ने केस रद्द कर दिया।

गुजरात के मुख्यमंत्री

8) मोदी जी के रचना:

उनकी किताब “संघर्ष मा गुजरात” में उन्होंने इमरजेंसी के समय हुए घटनाओं को लिखा है।

मोदी जी कुछ खास चित्र :