क्या आप जानना चाहेंगे ऐसी जगह जहाँ पर कभी सूरज ही न ढलता हो…!

0
777
views
क्या आप जानना चाहेंगे ऐसी जगह जहाँ पर कभी सूरज ही न ढलता हो...!

हमारी पृथ्वी पर ऐसी बहुत सी जगह हैं जहाँ पर 24 घंटे में सूरज कभी नहीं डूबता(sun never sets) है। मतलब एक दिन में 24 घंटों में से 24 घंटे आकाश में चमकता सूरज और सूरज का प्रकाश।

हमारे पर्यावरण में ऐसी प्राकर्तिक घटना समय समय पर होती रहती है और ऐसी घटनाओं को ‘द मिडनाइट सन‘ कहते हैं। यह प्राकृतिक घटना उत्तरी ग्रीष्मकालीन महीनों में अंटार्कटिक सर्कल के दक्षिणी और आर्कटिक के उत्तर में होती है। ठीक इसी प्रकार इसके विपरीत प्रकर्ति की घटना भी होती है जिसे ‘पोलर नाईट‘ कहते हैं। ऐसी घटना में सूरज हमेशा क्षितिज के नीचे रहता है।

सुरज के चारों ओर पृथ्वी के घूमने के कारण, “12 घंटों दिन और 12 घंटों की रात” होती है। ऐसी, कुछ जगहें जो ब्रेक के बिना सीधे 24 घंटों के लिए सूर्य के प्रकाश का अनुभव करती हैं या 24 घंटे रात होती है

यहां कुछ जगहों की एक सूची दी गई है जहां सूर्य सेट नहीं होता है:

1)  फिनलैंड (Finland)

आर्कटिक सर्कल के उत्तर में एक चौथाई  हिस्से पर फिनलैंड है। इस देश के ज्यादातर हिस्सों में, ग्रीष्मकाल में 73 घंटों के लिए सूरज चमकता है और सर्दियों के दौरान इस देश के नागरिकों को कोई धूप नहीं लगती। देश के उत्तरी बिंदु पर सूरज गर्मियों के दौरान 60 दिनों के लिए बिल्कुल नहीं डूबता है।

आधी रात को सूरज आर्कटिक सर्कल के ऊपर चमकता है। सूर्य क्षितिज के बाहर थोडा सा ही डुबता है और फिर बढ़ जाता है जिसके परिणामस्वरूप ढलने वाली रात और भोर यानी सुबह के बीच की सीमा के बीच धुंधला हो जाता है। यानी दिन और रात एक साथ होती है।

2) आइसलैंड (Iceland)

यहाँ सूरज कभी भी पूरी तरह से नहीं डूबता है और रात भर क्षितिज से क्षैतिज रूप से यात्रा करता है। यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप मई के शुरू से जुलाई तक अंधेरा नहीं देखता क्योंकि सूर्य हर समय क्षितिज से ऊपर रहता है। आर्कटिक ग्रीष्म के दौरान, आधी रात को सूरज डूबता है और सुबह 3 बजे ही उग जाता है। अर्थात रात सिर्फ कुछ ही घंटों की होती है।

3) स्वीडन (Sweden)

सूरज की रौशनी 6 महीने तक लगातार रहती है। वहाँ मई की शुरुआत से अगस्त तक, आधी रात के आसपास सूरज डूबता है और सुबह चार बजे फिर से उग जाता है। यहाँ रात न के बराबर ही होती है, क्यूकि सूरज कुछ ही घंटों के लिए अस्त होता है।

4) अलास्का(Alaska)

सूर्य मई से जुलाई तक अलास्का में अस्त नहीं होता। फेयरबैंक, अलास्का के आर्कटिक सर्कल के दक्षिण में स्थित है जहां सूरज रात के लगभग 12.30 बजे अस्त होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फेयरबैंक्स अपने आदर्श समय क्षेत्र से 51 मिनट पहले पड़ता  है।

5) कनाडा (Canada)

दूसरा सबसे बड़ा देश जहाँ गर्मियों लगभग 50 दिनों के लिए निरंतर सूरज की रोशनी देखता है। यहाँ के इनुविक और नॉर्थवेस्ट जैसे स्थानों में ऐसा होता है। ये देश पूरे साल चारों ओर से बर्फ से ढाका होता है। यहाँ रात कुछ ही घंटों की होती है। अस्त से भोर के बीच का समय बहुत ही काम होता है।

6) नॉर्वे (Norway)

नॉर्वे को आधी रात में उगते सूर्य(Midnight Sun) का देश कहा जाता है। नॉर्वे की ऊंचाई के कारण, यहाँ पर पूरे दिन में बहुत मौसमी बदलाव आते हैं और सूरज की रौशनी भी बहुत देर तक रहती है। इस देश में, मई से लेकर जुलाई के आखिर तक 76 दिनों की अवधि तक सूरज निकलता है, और लगभग 20 घंटों तक सूरज कभी नहीं अस्त नहीं होता है।

यह भी पढे:

Watch Video :-