क्या अमेरिका में भी हैं जैन मंदिर…?

0
3767
views

भारत में हजारों जैन मंदिर है और हजारों लोगों की आस्था जैन धर्म में है, लेकिन क्या आपको लगता है जैन धर्म का प्रसार सिर्फ भारत में ही है। भारत के बहार विदेशों में भी हजारों मंदिर हैं। इस लेख में हम आपको अमेरिका में स्थित जैन मन्दिरों के बारे में बताएँगे :

1) जैन सोसाइटी ऑफ़ हॉस्टन (JAIN SOCIETY OF HOUSTON)

हॉस्टन में जैन समाज 1982 में बनाया गया था। अब यहाँ पर 800 जैन परिवार हैं जिनमें दिगम्बर, स्वेताम्बर, थानकवासी, आदि सारे जैन पंथों के लोग हैं। जैन धर्म के प्रसार के लिए यहाँ पर जैन मंदिर बनवाया गया। यहाँ पर जैन पाठशाला भी चलती है जहाँ पर 150 से 200 के बीच शावक पढने आते हैं। यहाँ पर मूलनायक महावीर भगवान हैं और आदिनाथ और पार्श्वनाथ की मूर्तियाँ भी हैं।

 

2) हिन्दू जैन मंदिर, मोंरेओविल्ले (Hindu Jain Temple, Monroeville)

हिन्दू और जैन समाज के लोगों की अधिकता के कारण यहाँ पर 1986 में यहाँ स्थित हिन्दू मंदिर को हिन्दू जैन मंदिर कहा गया। इस मंदिर में अन्दर शिल्पकला का निर्माण भारत से बुलाये गए शिल्पकारों द्वारा हुआ था। यह मंदिर 7 एकड़ क्षेत्र वाली जमीन पर बना है।

3) जैन समाज, ग्रेटर डेट्रॉइट (JAIN SOCIETY OF GREATER DETROIT)

फर्मिन्ग्तों हिल्स (Farmington Hills) में स्थित यह मंदिर सन 1975 में 50 परिवारों ने मिल कर स्थापना की थी। अज यहाँ पर 400 परिवार हैं और लगातार यहाँ परिवारों की संख्या बढ़ रही हैं।

4) जैन सेण्टर ऑफ़ मिनेसोता (JAIN CENTER OF MINNESOTA,St.Paul)

यह मंदिर अक्टूबर,1989 में बना था और अब यहाँ 100 जैन परिवार हैं। इस मंदिर की स्थापना जैन धर्म शिक्षाओं को प्रसारित करने के लिए किया गया था ताकि आज की युवा पीढ़ी में जैन धर्म में विश्वास बना रहे।

5) जैन हिन्दू मंदिर, संत लुइस (The Jain Hindu Temple of St. Louis)

1904 में बना जैन मंदिर प्राचीन मंदिर है जो सयुंक्त राज्य का सबसे पहला मंदिर है।  यह मंदिर जब बना था तब वहां पर जैन मंदिर नहीं थे। 1904 में यहाँ पर मेला लगा था जिसका नाम “लुसिआना परचेस एक्सपोसिशन ” था। तब कलकत्ता में जैन मंदिर के नाम पर इस मंदिर का नाम रखा गया। 1980 में लॉस एंजेलेस (Los Angeles) के कुछ जैन समुदाय के लोगों ने इसको ढूंढा और इसका रख रखाव किया।

6) जैन केंद्र, ग्रेटर बोस्टन (JAIN CENTER OF GREATER BOSTON)

यह जैन सेण्टर उत्तरी अमेरिका में 1973 में बना था, और 1981 में यहाँ पर मंदिर बनाया गया। जैन धर्म की शिक्षाओं को फ़ैलाने के लिए और जैन समुदाय की जड़ें मजबूत करने लिय यहाँ शिक्षा दी जाती है। इस समुदाय से 300 परिवार जुड़े हैं।

7) जैन समुदाय, सेंट्रल फ्लोरिडा (Jain Society of Central Florida)

यह मंदिर सेंट्रल फ्लोरिडा के जैन समुदाय के लोगों ने बनवाया था।  जैन शिक्षाओं को प्रसारित करने के लिए यह बना था। यहाँ हर साल बहुत सारे कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। यहाँ के जैन समुदाय में बेघरों को खाना भी खिलाया जाता है।

8) जैन मन्दिर, दक्षिण कैलिफ़ोर्निया (Jain Temple of South California)

कैलिफोर्निया के ब्यूएना पार्क में स्थित दक्षिणी कैलिफोर्निया के जैन केंद्र, जैन धर्म के अभ्यास, प्रचार और संरक्षण के लिए यह समुदाय बना था। यह मंदिर संविधान द्वारा संचालित होता है। एक कार्यकारी समिति जिसमें राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, सचिव, कोषाध्यक्ष, जन संपर्क और दस निदेशकों शामिल होते हैं, जिन्हें जैन केंद्र के सदस्यों द्वारा दो साल की अवधि के लिए चुना जाता है।

9) कैलाश पर्वत जैन मंदिर, न्यू यॉर्क (Kailash Parvat Jain Mandir, New York)

यह मंदिर और संघटन 1976 में रजिस्टर हुआ था। इस मंदिर में दिगम्बरी आदिनाथ मंदिर, स्वेताम्बरी महावीर मंदिर, और अष्टपद आदि मंदिर बनाये गए हैं। यहाँ हर साल विभिन कार्यक्रम का आयोजन होता है।

ये मंदिर अमेरिका में स्थित हैं।  भारत के प्रसिद्ध जैन मंदिर के बारे में अवश्य पढ़े :

भारत में ये 10 अनूठे जैन मंदिर, जैन संस्कृति की धरोहर हैं।

Watch Video :