जैसे हो शीशा, ऐसी 10 जगह जहाँ हैं क्रिस्टल जैसा साफ़ पानी(Crystal Clear water)

0
448
views
क्रिस्टल जैसा साफ़ पानी(Crystal Clear water)

सुबह की तारो-ताज़ा हवा कितनी साफ़ और स्वछ लगती है, इतनी साफ़ की दूर तक का नीला-नीला आकाश बड़ा खूबसूरत लगता है। क्या आपको लगता है की आजकल के बढ़ते प्रदूषण में पानी भी ऐसा होगा जहाँ पर दूर-दूर आपको सिर्फ साफ़ पानी दिखे? हमारी इस छोटी-बड़ी सी दुनिया में कुछ ऐसी जगह भी जगह हैं जहाँ क्रिस्टल जैसा साफ़ पानी(Crystal Clear water) है।

ऐसी ही कुछ जगह हम आपको बताएँगे, जहाँ क्रिस्टल जैसा साफ़ पानी(Crystal Clear water) है :
1. मालदीप  (Maldives)

मालदीप – एक छोटा सा टापू, जहाँ का क्रिस्टल जैसा साफ़ पानी(Crystal Clear water) है। दुनिया भर के लाखों सैलानी यहाँ के साफ़ पानी को देखने आते हैं और यहाँ की सुंदरता का लुफ्त लेते हैं।

मालदीप (Maldives) क्रिस्टल साफ़ पानी2. ऑस्ट्रेलिया का ओउटबैक पूल (Outback Pool in Australia)

ऑस्ट्रेलिया की लाल पत्थर वाली गुफाओं से छिटकता पानी बड़ा ही मनोरम द्रश्य बनाता है। लाल पत्थर व प्राकर्तिक सुंदरता के कारण यहाँ पानी रंग बिरंगा है और साफ़ होने के कारण पारदर्शी दिखता है।

ऑस्ट्रेलिया का ओउटबैक पूल (Outback Pool in Australia)

3. चीन की पांच फूलों वाली झील (Five Flower Lake, China)

चीन के उत्तरी सिचुआन(Sichuan) राज्य की जिउज़हैगौ(Jiuzhaigou) घाटी की पांच फूल झील, यहाँ पर प्राकर्तिक रूप से पानी के नीचे पेडों की जड़ों से आकर्षक आकृतियाँ बनती हैं। यह आकृतियाँ बहुत प्राचीन काल से प्राकर्तिक रूप में बनती आ रहीं हैं। यहाँ के साफ़ पानी में ये आकृतियाँ फूलों के रूप में दिखती हैं और बड़ी सुन्दर और दिल को छू जाने वाली हैं।

चीन की पांच फूलों वाली झील (Five Flower Lake, China)

4. क्रेटर झील, ऑरेगोन (Crater Lake, Oregon)

माउंट मज़ामा (Mount Mazama) ज्वालामुखी के फटने से बनी सात हज़ार साल से भी ज्यादा पुरानी झील। इस झील का पानी असाधारण रूप से साफ़ है। यहाँ पर झील का तल बहुत ऊपर से देखने पर भी एकदम साफ़ दिखाई देता है।

क्रेटर झील, ऑरेगोन (Crater Lake, Oregon)

 5. उम्न्गोत नदी, शिलोंग, भारत (Umngot River,Shilong, India)

भारत के शिल्लोंग से 95 किमी दूर उम्न्गोत (Umngot) नदी का पानी इतना साफ़ है की दूर से ही आप नदी के तल में देख सकते हैं। यहाँ पर नाव में बैठ कर ऐसा लगेगा की आप पानी में नहीं हवा के तैर रहे हैं। यहाँ आप अक्टूबर से मई के बीच जा कर यहाँ के मनोरम द्रश्य का लुफ्त उठा सकते हैं।

क्रिस्टल जैसा साफ़ पानी(Crystal Clear water) - उम्न्गोत नदी, शिलोंग, भारत (Umngot River,Shilong, India)

6. सबह, मलेशिया (Sabah, Malaysia)

मलेशिया के छोटे से गाँव सबह का शीशे सा साफ़ पानी, जिसमें तैर कर लगेगा की आप हवा में तैर रहे हो।यहाँ का क्रिस्टल जैसा साफ़ पानी(Crystal Clear water) देख कर आप आश्चर्यचकित हो जायेंगे।

 सबह, मलेशिया (Sabah, Malaysia)

7. प्रिमोस्तें, क्रोएशिया (Primosten, Croatia)

स्प्लिट के उत्तर में अद्रिटिक के समुद्री इलाके बहुत प्रशिद्ध हैं, प्रिमोस्तें के ये तट पूरे क्रोएशिया के सबसे साफ और अच्छे तट माने जाते हैं। यहाँ अक्सर सैलानी इन मनोरम द्रश्यों को देखने आते हैं।

प्रिमोस्तें, क्रोएशिया (Primosten, Croatia)

8. प्यूर्टो अयोरा, गैलापागोस (Puerto Ayora, Galapagos)

गैलापागोस एक द्वीप समूह है। यहाँ का पानी चमत्कारिक रूप से साफ़ है। आप इस पानी में पेलिकन्स, इगुअना, सी-लायंस , हेरोंस आदि समुद्री जीवों को पानी में तैरते हुए देख सकते हैं और समुद्री जीवन को नजदीकी से परख सकते हैं।

प्यूर्टो अयोरा, गैलापागोस (Puerto Ayora, Galapagos)

9. डॉग द्वीप, पनामा (Dog Island, San Blas, Panama)

पनामा के सन ब्लास में प्रसिद्ध डॉग द्वीप, यहाँ का पानी आप तस्वीर में देख ही सकते हैं कि कितना साफ़ है ! इस द्वीप का नाम यहाँ पर रहने वाले तीन कुत्तों के नाम पर रखा गया है।

डॉग द्वीप, पनामा (Dog Island, San Blas, Panama)

10. केला मकारेल्लेता , स्पेन (Cala Macarelleta, Menorca, Spain)

जब आप कभी स्पेन जाये तो मेनोरका के दक्षिण में केला मकारेल्लेता के समुद्री तट पर जरुर जाये। यहाँ पैदल या नाव से ही जाया जा सकता है। ये तट स्पेन के काम भीड़ वाली जगहों में से एक हैं।

केला मकारेल्लेता , स्पेन (Cala Macarelleta, Menorca, Spain)

Source: [thepanamaportal][travelsupermarket][wikipedia][google]